first_ad

Saturday 22 July 2017

Youtube पर मात्र दो Videos Upload से कैसे कमाता है, ₹3-4 लाख महिने ? Bhuvan Bam की पूरी कहानी

Bhuvan Bam | किसी ने सही कहा, “सफलता और असफलता के बीच Interest होता है।” जी हाँ, यदि किसी Particular Work में आपकी रुचि है, तो उसे आप पूरी मेहनत के साथ पूरा करने की कोशिश करेंगे। मजे की बात आपके लिए यह रहेगी कि इस काम करते हुए आप Enjoy ही करेंगे, क्योंकि आपकी रुचि है ना।



ऐसे में यदि कोई व्यक्ति यंग होने पर भी वही करें, जिसे वो बचपन में भी चाहता था। तो उसका सफल होने का चांस 99% हो जाता है।
कुछ ऐसी ही कहानी BB Ki Vines के Founder Youtube Superstar Bhuvan Bam की है, बचपन में क्लास के Entertainer थे और अब उसी Entertaining Skill को आगे बढाते हुए Success के नए झंडे गाड़ चुके है। आज वे Youtube पर 2 Million Subcribers पाने वाले पहले Indian Individual Youtuber है। इन Subscribers में केवल इंडियन ही नहीं, बल्कि पाकिस्तानी, बंगलादेशी और नेपाली फोलोवर्स भी बड़ी तादाद है।
आपको जानकार हैरानी होंगी, कि Bhuvan Bam ने इतनी बड़ी Success मात्र दो सालों में पाई, जिसे जो भी जानता है, वो दांतों तले उँगलियाँ दबाये बिना नहीं रह पाता है।
आखिर पढ़ाई में फ्लॉप रहे, Bhuvan Bam  ने इतनी बड़ी सफलता इतनी तेजी से कैसे पाई? यहीं सब जानेंगे, इस Hindi Biography से….

Childhood

Bhuvan Bam का जन्म दिल्ली में हुआ था। उन्होंने स्कूली शिक्षा दिल्ली के ग्रीन फील्ड स्कूल से की।

Education

शुरू से ही वे पढ़ाई में बड़े निठल्ले थे, लेकिन क्लास में एंटरटैनिंग के मामले में अव्वल थे। उनका मन किताबों के बजाय बाहर की लुभावनी चीजों जैसे म्यूजिक, जोक्स आदि पर ज्यादा लगता था।
जैसे-तैसे उन्होंने मेट्रिक पास की। पैरेंट्स ने कॉमर्स में अच्छा स्कोप होने को बताकर उन्हें कॉमर्स दिला दिया। लेकिन उनका मन पढ़ाई में बिलकुल भी नहीं लगता था, मसलन वे म्यूजिक instrument सीखने और Singing पर ज्यादा ध्यान देते थे।
इन्हीं कारणों के कारण Intermediate के Exam में काफी कम अंक आए। जिससे उनके पैरेंट्स ने उन्हें Commerce को जारी रखने के लिए फोर्स नहीं किया।
इसलिए उन्होंने डीयू की शहीद भगत सिंह कॉलेज में हिस्ट्री ऑनर्स सब्जेक्ट लेकर पढ़ाई करने लगे और बाकी समय में अपने पैशन म्यूजिक पर काम करने लगे।

Singing

इन्हीं दिनों उन्होंने पास के रेस्टुरेंट्स में शाम 9-12 बजे तक Singing करने लगे, जहां उन्होंने करीब 2 सालों तक काम किया।
रेस्टुरेंट्स में इतने समय तक काम करने की वजह उनकी सिंगिंग में बहुत निखार आया। इसके बाद उन्होंने खुद एक गाना लिखा, गाया और कम्पोज़ किया। जिसे उन्होंने सोशल साइट्स पर अपलोड कर दिया, जो देखते-देखते कुछ दिनों के अंदर वायरल हो गया।
जिससे इस गाने की बेहतरीन Quality से Foxstar Studio जैसे बड़े Production House बिना मोहित हुए रह नहीं पाया।
Foxstar Studio से उनको कॉल आया। उन्हें विलेज पर बेसड़ फिल्म के लिए गाने चाहिए था। फिर भुवन ने दो गाने बनाए और Foxstar Studio को दिखाये। पर उन्हें गाने पसंद नहीं आए।
तब भुवन ने घर के ऊपरी रूम में बैठकर खाने-पीने की चिंता छोड़कर लगातार दस दिन तक काम किए और सात गाने बना डाले। तब Foxstar Studio को दिखाये। इस बार भी Foxstar Studio वालों ने नापसंद कर दिया।
तब उन्हें अहसास हुआ कि कभी किसी के लिए फ्री में काम नहीं करना चाहिए।

Youtube Star बनने का सफर

उन्हीं दिनों जम्मू-कश्मीर बाढ़ आया हुआ था। जिसमें एक लड़का बह जाता। तब एक रिपोर्टर आता है, और उस लड़के के माँ से कहता है,
आपको कैसा महसूस हो रहा है
यह देखकर भुवन को बड़ा अजीब लगा। उन्होंने कहा, आखिर कैसे एक इंसान इतना असंवेदनशील हो सकता है ?
इसी घटना पर उन्होंने अपनी पहली वीडियो बनाई और Facebook Profile पर अपलोड कर दी। दोस्तों ने देखा और कहा,
भुवन लोग ये सब पसंद नहीं करेंगे। बंद कर दो।
लेकिन भुवन ने वीडियो बनाना जारी रखा। इस तरह चार वीडियो का सेट बना दिया और उन्हें चौथी वीडियो पर 15 likes मिले। जिससे उत्साहित होकर कई वीडियोज़ और बना डाले।
तब किसी दोस्त ने उन्हें बताया कि वीडियोज़ को Facebook पर अपलोड करने के बजाय YouTube पर करें। इससे पर्सनल प्रोफ़ाइल भी इफेक्ट नहीं होंगी और YouTube से Earning भी हो जाएंगी।
फिर भुवन ने अपनी Nexus फोन से पहली वीडियो बनाया और Youtube पर BB Ki Vines चैनल बनाकर अपलोड कर दी।
यह वीडियो कुछ हफ्तों में 50 हजार व्यूज पार कर गई। जब उन्होंने Comment Section चेक किया तो पता, यह वीडियो पाकिस्तान के किसी कॉलेज में Viral हो गई।
उसी दिन Facebook पर उनके 30 हजार फ़ोलोवर्स भी जुड़ गए। उन्हें समझ में नहीं आ रहा था कि आखिर एक मिडल क्लास का छोरा इतनी बड़ी सफलता इतने कम टाईम में कैसे पा सकता है।
खैर, इतनी ज्यादा व्यूज और फैन फोलोविंग ने उन्हें बता दिया कि, जो वो काम रहे है, वो लोगों को बेहद पसंद आ रही है, इसलिए उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा।
देखते-देखते उनके वीडियोज़ को इतना पसंद किया जाए लगा कि एक दिन में ही 10 लाख व्यूज मिलने लगे और 29 जनवरी 2017 को YouTube पर 2 मिलियन Subscribers पार कर गए, जो ऐसा करने वाले भारत के पहले Individual YouTube बने।

About BB Ki Vines

भुवन बाम की वीडियो मेकिंग स्टाइल भारतीय मूल की International YouTube Superstar कनेडियन नागरिक लिली सिंह से मिलती है।
वैसे भुवन बाम अपने YouTube Videos में 15 Characters खुद Play करते है। जिसमें बंछोर दास, दादा जी, समीर, होला बेहद पोपुलर Character है।
भुवन हमेशा अपने वीडियोज़ के Originality, Quality और Creativity का पूरा ख्याल रखते है। यहीं उनके बुलेट सक्सेस की असली वजह है।
शुरुआत में भुवन वीडियोज़ की Editing Window Movie Maker से करते थे, लेकिन अब Final Cut Pro प्रयोग करते है।
उनकी Main Earning शादी, Parties, Festivals और Events में Singing करने से होती है। लेकिन भुवन की YouTube इतनी पोपुलरिटी है, कि महीने में मात्र दो वीडियोज़ अपलोड करने से 3-4 लाख रुपये कमा लेते है।
पर भुवन अभी तक एक बार भी अपनी YouTube Earning को बैंक में ट्रान्सफर नहीं किया।
वे कहते है,
माँ कहती है, खर्च कर देगा, इसलिए मैंने अपनी YouTube Earning कभी ट्रान्सफर नहीं किया। वह Dollars में जमा हो रहे है।

Bio Data

  • Name – Bhuvan Bam
  • Nick Name – Bam, BB
  • Date of birth – 21 January 1994
  • Place of birth – Delhi
  • Age – 22 Years (2017)
  • Height – 5’7”
  • Weight – 55 Kg

No comments:

Post a Comment