first_ad

Saturday 29 April 2017

सायना नेहवाल की जीवनी | Saina Nehwal Biography In Hindi


पूरा नाम – सायना हरवीर सिंह  नेहवाल
जन्म   – 17, मार्च 1990
जन्मस्थान– हिसार
माता   –  उषा रानी  नेहवाल
पिता   – हरवीर सिंह  नेहवाल

सायना नेहवाल की जीवनी / Saina Nehwal Biography In Hindi

सायना नेहवाल भारतीय बैडमिंटन खिलाडी है. वर्तमान में वह दुनिया की सबसे अच्छी महिला बैडमिंटन खिलाडी है तथा इस मुकाम तक पहोचने वाली पहली भारतीय महिला है. ओलंपिक्स खेलो में बैडमिंटन में मेडल जितने वाली वह पहली भारतीय है. 4 अगस्त 2012 को लन्दन ओलंपिक्स में सायना ने ब्रोंज मेडल जीता था. प्रकाश पादुकोण के बाद वह पहली भारतीय और पहली भारतीय महिला है जो नंबर एक अंतरराष्ट्रिय बैडमिंटन खिलाडी बनी. इसके अलावा वह वर्ल्ड जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप और सुपर सीरिज टूर्नामेंट जीतने वाली वह पहली भारतीय है. सायना को ओलंपिक्स गोल्ड क्वेस्ट से काफी सहायता मिली.
सायना को द्रोणाचार्य अवार्ड विजेता एस.एम. आरिफ ने प्रशिक्षित किया था और बाद में सितम्बर 2014 तक उन्हें पुल्लेला गोपीचंद ने प्रशिक्षित किया था. सायना कई बार बैडमिंटन में राष्ट्रिय चैंपियन भी बन चुकी है और फिलहाल पूर्व भारतीय बैडमिंटन चैंपियन और राष्ट्रिय प्रशिक्षक विमल कुमार से वह प्रशिक्षण ले रही है. इंडियन बैडमिंटन लीग के हैदराबाद हॉटशॉट्स के लिये सायना खेलती है. उन्होंने 2015 की BWF वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर जीता था और ऐसा करने वाली वह पहली महिला बनी थी.
सायना नेहवाल का व्यक्तिगत जीवन / Saina Nehwal Personal Life
सायना नेहवाल, हरवीर सिंह और उषा रानी की दूसरी बेटी है. हिसार के हिंदु-जाट परीवार में सायना का जन्म हुआ. उनके पिता CCS HAU में काम करते है. CCS HAU, हिसार में ही सायना ने अपनी प्राथमिक शिक्षा ग्रहण की. बाद में उनका परीवार हैदराबाद चला गया था. नेहवाल ने कराटे में ब्राउन बेल्ट भी जीता है. सेना ने अपनी बारहवी हैदराबाद के सेंट एंस कॉलेज से पूरी की थी.
सायना नेहवाल के पुरस्कार / Saina Nehwal Awards
1) अर्जुन पुरस्कार (2009)
2) राजीव गाँधी खेल रत्न (2009-2010)
3) पद्म श्री (2010)
सायना नेहवाल ने विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के महिला एकल मुकाबले में रजत पदक जीतकर भारत को गौरवान्वित किया है. विश्व चैंपियनशिप के इतिहास में सायना भले ही भारत को स्वर्ण पडल दिलाने में विफल रही पर वे उन भारतीय खिलाडियों के लिये प्रेरक बनकर जरुर उभरी है, जो खेल की दुनिया में कोई मुकाम हासिल करना चाहती है. यदि खेल में ईमानदारी से गंभीर प्रयास हो तो एक नहीं अनेक सायना और सानिया सरीखी देख का गौरव बढ़ाने आगे आ सकती है. जब कभी भी सायना से उनकी चाह के बारे में पूछा जाता तो वह हमेशा यही कहती, “मै हमेशा से एक ओलिंपिक पदक चाहती हु और भारत के राष्ट्रिय ध्वज को मंच पर हमेशा से उपर जाते हुए देखना चाहती हु.”
निश्चित ही एक महिला बैडमिंटन खिलाडी द्वारा कही गयी ये बाते हमें देश के लिए कुछ करने के लिए प्रेरित करती है.
Please Note :- अगर आपके पास Saina Nehwal Biography In Hindi मैं और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट मैं लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. धन्यवाद

No comments:

Post a Comment